ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : वनांचल क्षेत्र के नीतीश कुमार सोनी ने नीट की परीक्षा में सफलता अर्जित करके जशपुर को किया गौरवान्वित

 कलेक्टर और संकल्प शिक्षण संस्था के शिक्षकों ने दी बधाई

जशपुर : यशस्वी जशपुर के एक और होनहार बालक नीतीश कुमार सोनी ने जशपुर को गौरवान्वित होने का अवसर प्रदान किया है। जिला प्रशासन द्वारा खनिज न्यास मद से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान का यह छात्र बचपन से ही मेघावी  था।
 
अपने ग्राम में स्वास्थ्य सुविधा की कमी को देखकर बालक नीतीश बचपन से ही चिकित्सक बनने का सपना का देखने लगा । छोटे से गाँव में शिक्षक के पद पर पदस्थ पिता के मार्गदर्शन में प्राथमिक शिक्षा पूर्ण की परंतु  पिता का स्थानांतरण अन्यत्र हो जाने से बालक नीतीश को एक प्राइवेट स्कूल में दाखिला लेकर आगे की पढ़ाई करनी पड़ी।

तभी जिला प्रशासन के द्वारा संकल्प शिक्षण संस्थान में ड्रीम-30 का शुभारंभ किया गया और नीतीश को अपने सपने पूरा करने का अवसर प्राप्त हुआ। चयनित होकर छात्र नीतीश ने संकल्प शिक्षण संस्थान में प्रवेश लिया।
 
यहां आकर उसने समझा कि पढ़ाई क्या होती है और कैसे की जाती है। संस्थान के प्राचार्य एवं शिक्षकों के सतत् मार्गदर्शन में नीतीश की पढ़ाई में निरंतर सुधार होने लगा और वह अपनी मंजिल के करीब आता गया। शिक्षकों के मार्ग दर्शन एवं अपनी लगन तथा मेहनत से कक्षा दसवीं में छात्र नीतीश ने 93.8 प्रतिशत् अंकों के साथ उत्तीर्ण हुआ।

11वीं एवं 12वीं की पढ़ाई भी उसने इसी संस्थान से जारी रखने का निर्णय लिया क्योंकि महंगे कोचिंग संस्थान में पढ़ने से अधिक विश्वास उसे इसी संस्थान पर था।11वीं-12वीं में संकल्प शिक्षण संस्थान के द्वारा इंजीनियरिंग और मेडिकल संस्थानों में प्रवेश हेतु कोचिंग प्रदान किया जाता है ,यहां के परिणाम से वह अवगत  था। अतः उसने यहाँ पढ़ाई करना प्रारंभ कर दिया और  12वीं की परीक्षा भी 92.20 प्रतिशत् अंकों से उत्तीर्ण कर संस्थान को गौरवान्वित किया।

कोरोना महामारी को देखते हुए इस वर्ष संकल्प शिक्षण संस्थान ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन कोचिंग कराने का निर्णय लिया जिसमें सभी छात्र छात्रों को निरंतर मार्गदर्शन मिलता रहा। नीट की परीक्षा में सभी छात्र-छात्राओं के साथ नीतीश भी इस परीक्षा में शामिल हुआ और अंततः परीक्षा के परिणाम की घड़ी भी आ पहुंची। नीतीश 88.12 परसेंटाइल के साथ नीट की परीक्षा क्वालीफाई कर संस्थान सहित पूरे जिले को गौरवान्वित किया। नीतीश अपनी इस सफलता का श्रेय जिला प्रशासन सहित संकल्प के प्राचार्य शिक्षकों के सतत् मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन तथा अपने माता पिता को देते हैं।

वह एक सफल चिकित्सक बनकर अपने गांव तथा समाज की सेवा करना चाहते हैं। जिला प्रशासन, संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य, शिक्षक एवं समस्त स्टाफ उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook