ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र से हितग्राहियों को लाभांवित करने के दिए निर्देश
ग्रामसभा के माध्यम से प्रस्ताव बनाकर शीघ्र अनुमोदन करावाएं  

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज अपने कक्ष में सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र, व्यक्तिगत वन अधिकार पत्र और सामुदायिक वन अधिकार पत्र के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली।
 
इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एन.पाण्डेय एवं भू-अभिलेख विभाग के अधिकारी कर्मंचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की मंशा है कि दूरस्थ अंचल में निवास करने के वाले किसानों को वन अधिकार पत्र से लाभांवित किया जाए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र से हितग्राहियों को लाभांवित करने की विशेष आवश्यकता है और पात्र लोगों को व्यक्तिगत एवं सामुदायिक वन अधिकार पत्र से भी लाभांवित करने के निर्देश दिए है।

बैठक में वन मण्डलाधिकारी ने बताया  कि राजस्व विभाग और वन विभाग के संयुक्त प्रयास ग्राम पंचायतों में सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र बनाने के लिए ग्रामसभा के माध्यम से प्रस्ताव बनाकर शीघ्र अनुमोदन करावाया जाए ताकि जिले में अधिक से अधिक लोगांे को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र से लाभांवित किया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को वन अधिकार के संबंध में जानकारी दें ताकि वे इसका लाभ उठा सकें।

वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव ने बताया कि वर्तमान में जिले में लगभग 3000 हैक्टेयर क्षेत्र में सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र लगभग 12 लोगों को वितरण किया गया है और लोगांे को भी लाभांवित करने के लिए ग्राम सभा के माध्यम से अनुमोदन कराकर शीघ्र ही पात्र हितग्राहियों को सामुदायिक वनसंसाधन अधिकार पत्र से लाभांवित किया जाएगा।
 
इनमें फरसाबहार विकासखंड के गंझियाडीह, पत्थलगांव विकासखंड के कुड़केलखजरी, किलकिला, मनोरा विकासखंड के ग्राम हर्री, सरडीह के तहसील कांसाबेल के ग्राम पोंगरो, देवरी, बगीचा विकासखंड महुआडीह, मरोल, नन्हेसर, सुकरा शामिल हैं कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक वनसंसाधन अधिकार पत्र का उपयोग ग्रामपंचायत प्रशासन के नियंत्रण में करेगा।

जिन ग्राम पंचायतों को सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्र  दिया गया है। उनकी सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि अब तक 2926 वन अधिकार पत्रों का वितरण किया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook