ब्रेकिंग न्यूज़

  दुर्ग: 20 एकड़ में फैले और दो महीने में तैयार किये गए मुनगा प्लांटेशन को देखकर संभागायुक्त ने की प्रशंसा
उन्होंने कहा कि इस तरह की ग्रामीण विकास की बड़ी योजनाओं से बदलेगी ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर
ठकुराइनटोला में सोलर प्रोजेक्ट भी देखा, नकटा तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य देखा, कहा कैचमेंट एरिया न हो प्रभावित इसका विशेष रखें ध्यान

दुर्ग: लगभग दो महीने में ग्राम भाठागांव में बीस एकड़ में लगाए गए मुनगा के साढ़े छह हजार पौधे अब सफलता से बढ़ रहे हैं। इस प्लांटेशन कार्य को आज संभागायुक्त श्री टीसी महावर ने देखा। उन्होंने कहा कि कई मायने में यह कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें कई पहलु शामिल हैं। जैसे मुनगा प्लांटेशन के माध्यम से पौधरोपण का बड़ा काम है। मुनगा कुपोषण से लड़ने में बहुत बड़ा माध्यम साबित होता है। इसके अलावा आजकल औषधीय उपयोग के लिए भी मुनगा की बड़ी भूमिका सामने आई है। कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने बताया कि मनरेगा के माध्यम से प्लांटेशन का कार्य किया गया। ड्रिप इरीगेशन और बोर की सुविधा के लिए डीएमएफ से पंद्रह लाख रुपए दिये गए। इस प्रकार केवल दो महीनों में ही यह तैयार हो गया है। मुनगा के पौधों की उत्तरजीविता कम रहती है लेकिन यहां पौधे पनप रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि इसमें स्वसहायता समूह भी जुड़े हुए हैं। उद्यानिकी विभाग द्वारा इन्हें सब्जी रोपण के संबंध में तकनीकी जानकारी एवं मार्गदर्शन प्रदाय किया जा रहा है। इसके माध्यम से एक पूरी पंक्ति में बरबट्टी, करेला एवं अन्य सब्जी लगाई जा रही है। इसके अलावा गेंदा जैसे फूलों का रोपण भी किया गया है।
मरीन ड्राइव की तर्ज पर बनाया जा रहा नकटा तालाब देखा- संभागायुक्त ने नकटा तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य भी देखा। लगभग पांच करोड़ 26 लाख रुपए की लागत से इसके सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। सौंदर्यीकरण का मैप संभागायुक्त ने देखा। इंजीनियरों ने बताया कि इसका लैंडस्केप रायपुर के मरीन ड्राइव की तरह सुंदर होगा। इसी तरह हनुमान तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है। संभागायुक्त ने कहा कि तालाबों के संरक्षण में इस बात का ध्यान रखें कि उनका कैचमेंट एरिया प्रभावित न हो। इस पर इंजीनियरों ने कहा कि सौंदर्यीकरण कार्य इस प्रकार हो रहा है कि इससे तालाब का कैचमेंट एरिया बढ़ेगा। मूलतः सौंदर्यीकरण और विरासत के संरक्षण की दिशा में काम हो रहा है। संभागायुक्त ने कहा कि नकटा तालाब पाटन के सबसे पुराने तालाबों में से है। यह बहुत अच्छी पहल है कि हम अपनी धरोहरों को इस तरह संरक्षित रखने की दिशा में और उन्हें अधिक उपयोगी बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।
मोहल्ला कक्षाएं भी देखी- संभागायुक्त और कलेक्टर ने ग्राम बटंग में चल रही मोहल्ला कक्षाएं भी देखी। अधिकारियों ने बताया कि पूरी तरह सैनिटाइजेशन करने के पश्चात एवं सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखकर ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक भवनों में पाठ पढ़ाये जा रहे हैं। संभागायु्क्त भी शिक्षक की भूमिका में नजर आये। उन्होंने बच्चों से गणित के और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे। बच्चों ने मुख्यमंत्री का नाम और जिले से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों का सफलतापूर्वक उत्तर दिया।
ठकुराइनटोला में देखा सोलर प्रोजेक्ट- संभागायुक्त ने ठकुराइनटोला में सोलर प्रोजेक्ट देखा। यह बिल्कुल खारून नदी से लगकर बनाया जा रहा है। लगभग डेढ़ करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट से 75 एकड़ खेतों में सिंचाई हो सकेगी और लगभग 46 किसान परिवार लाभान्वित होंगे। संभागायुक्त ने गैरपरंपरागत ऊर्जा को बढ़ावा देने के उपायों की प्रशंसा की।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook