ब्रेकिंग न्यूज़

 जशपुरनगर : नन्हें-मुन्हें बच्चों में बचपन से ही सुपोषण के प्रति समझ विकसित करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों में तैयार किया जा रहा है सुपोषण वाटिका

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में तैयार किया जा रहा है सुपोषण वाटिका

जशपुरनगर 11 जुलाई : कलेक्टर महादेव कावरे के निर्देशन में जिले में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुपोषण वाटिका का निर्माण किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केन्द्रों के सुपोषण वाटिका में हरी साग-सब्जी, फल उगाकर बच्चों में बचपन से ही सुपोषण के प्रति समझ विकसित किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री अजय शर्मा ने बताया कि जिले के 750 आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुपोषण वाटिका बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत् आंगनबाड़ी केन्द्र जामडाड़, मांझापारा, बेलडांड़ जूनाटोली सहित अन्य आंगनबाड़ी केन्द्रों में वाटिका के लिए स्थान चिन्हांकित कर बच्चों के लिए फल एवं हरी सब्जी लगाया जा रहा है।

इन वाटिका में विकसित सब्जी, फल का उपयोग आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिए गर्म भोजन तैयार करने में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुपोषित बच्चों, एनीमिक महिलाओं, गर्भवती माताओं में कुपोषण की दर को कम करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से गर्म भोजन, एवं रेडी टू ईट का वितरण किया जाता है। अब सुपोषण वाटिका तैयार कर वहां मुनगा सहित अन्य पौष्टिक हरी सब्जी एवं फल लगाए जाएगें। जिसके सेवन से महिलाओं एवं बच्चों में स्वास्थ्यवर्धन के साथ ही कुपोषण के दर में कमी आएगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook