ब्रेकिंग न्यूज़

 गोठान करे पुकार, बुढ़ापे में करो सपना साकार

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

सूरजपुर : गोबर बेचने व खाद निर्माण से मिली राशि से पथरीली जमीन को बना डाली खेत श्रीमती मन बसिया विकास खंड प्रेमनगर के ग्राम नवापारा कला के गौठान में कार्यरत श्रीमती मनबसिया बताते हैं कि अनिता महिला स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष श्रीमती सितेश्वरी सिरदार के अच्छे सामूहिक समन्वय से गौठान से प्राप्त राशि का अच्छे से सदुपयोग करने के अवसर की तलाश में रहते हैं, इसलिए समूह के सदस्य श्रीमती मनबसिया उम्र 65 के मुंह जुबानी इस प्रकार है।
 
 
जब हम जवान थे तब उम्र में परिवार के लालन पालन, इलाज में ही अधिकतर खर्च हो जाता था। इस कारण से पथरीली जमीन को खेत नहीं बना पाया था लेकिन भूपेश सरकार के आने के बाद हमारे मोहल्ला में गौठान प्रारंभ हो जाने से मुझे पैसा की कमी नहीं हुआ है, क्योंकि हमेशा गोबर बेचती रहती हूं। मैं अभी तक 16000 हजार रूपये की गोबर बेंच चुकी हूं और 10000 रुपये का वर्मी कंपोस्ट खाद उत्पादन का पैसा मिला है और घर की कमाई से इस वर्ष बढ़िया से 4 खेत जेसीबी से 50000 रुपये देकर बनवाई हूं।
 
जिससे मेरे बच्चे और नाती पोते के लिए जीवन मे खुशियाली आये। अनिता महिला समूह के अध्यक्ष श्रीमती सितेश्वरी सिरदार बताते हैं, कि हमारे समूह द्वारा खाद उत्पादन, गोबर बिक्री, चारागाह में सब्जी उत्पादन करते रहते हैं। इस वर्ष चारागाह में 4 क्विंटल आलू लगाए थे जिसमें 12 क्विंटल आलू उत्पादन हुआ था। जिससे हमें 18000 रुपये का मुनाफा हुआ है। गोधन न्याय योजना अंतर्गत नवापारा कला में गौठान खुलने के बाद जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी नीलेश सोनी, सचिव जय सिंह वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी आर. डी. मरावी ,ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी सनीत कुमार, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी मोहपाल कंवर, आशीष सिंह, पशु विभाग के डॉ. मीनाक्षी सिंह व अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी गौठान में आते रहते हैं। इसलिए हमें जो भी विभागीय समस्याएं होती है उसका गौठान में ही समाधान हो जाता है। इसके लिए भूपेश सरकार और विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को बहुत धन्यवाद है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook