ब्रेकिंग न्यूज़

 जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कलेक्टर ने जिले को प्रदेश का प्रथम डिजिटल जिला बनने के लिए सभी बैंकर्स को बधाई दी

मछली पालन एवं पशुपालन के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश

महासमुंद : बैंकों के काम से सम्बंधित मार्च 2023 त्रैमासिक की जिला स्तरीय परामर्श दात्री समिति एवं रिव्यू कमेटी की बैठक आज जिला कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर द्वारा की गई। कार्यक्रम की शुरुआत में कलेक्टर द्वारा ग्राम पीढ़ी में कार्यरत श्री लक्ष्मी महिला स्वयं सहायता समूह को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। यह सम्मान जिला अग्रणी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा प्रदान करवाया गया। बैठक में एजेंडा अनुसार विभिन्न विषयों पर बैंकर्स के साथ विस्तृत चर्चा की गई एवं कलेक्टर से मार्गदर्शन प्राप्त किया गया।

कलेक्टर ने महासमुंद जिले को प्रदेश का प्रथम डिजिटल जिला बनाने के लिए सभी बैंकर्स को बधाईयां दी। जिले में कार्यरत पांच प्रमुख बैंकों का ऋण जमा अनुपात मानक आधार पर कम पाया गया जिसके लिए उनको निर्देश दिया गया कि वह अपना रेश्यो मानक स्तर तक वृद्धि करना सुनिश्चित करें।  कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने जिले में मछली पालन एवं पशुपालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने, शिक्षा ऋण एवं एमएसएमई को ऋण प्रदान करने के कार्य में तेजी लाने कहा। बैंकर्स को यह भी निर्देश दिया गया की आधार सीडिंग और स्वयं सहायता समूह के दोहरी प्रमाणीकरण के काम में कोई कोताही न बरती जाए। सभी बैंकों को यह निर्देश दिया गया कि ग्राम पंचायत स्तर पर लगाए जा रहे जन सुरक्षा योजनाओं के अभियान को पूरे जोर-शोर के साथ अमलीजामा पहनाएं ताकि लोगों को जन सुरक्षा की योजनाओं का लाभ मिल सके।

बैठक में बैंकों की तरफ से कलेक्टर को आग्रह किया गया की 2000 रुपए के नोट को बदलने एवं जमा करने की प्रक्रिया के दौरान यदि कोई लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति आती है तो पुलिस प्रशासन की तरफ से तुरंत मदद दिलवाई जाए। बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी बैंकों को यह आश्वासन दिया गया यदि कोई समस्या आती है तो तुरंत जरूरी पुलिस एवं प्रशासन की मदद दिलवाई जाएगी। बैठक में कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत महासमुंद श्री सच्चिदानंद आलोक, सहायक महाप्रबंधक भारतीय रिजर्व बैंक श्रीमती अदिति दुबे, सहायक महाप्रबंधक नाबार्ड श्री प्रियव्रत साहू, जिला अग्रणी प्रबंधक श्री अनुराग श्रीवास्तव एवं निदेशक आरसीटी महासमुंद श्री संजीव प्रकाश के साथ विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक एवं शासकीय विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook