ब्रेकिंग न्यूज़

कमिश्नर ने हमर चौपाटी, ताम्बेश्वरनगर गौठान तथा स्वामी आत्मानंद स्कूल का किया निरीक्षण

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

शहद उत्पादन एवं सत्तू निर्माण के कार्य से हुए प्रभावित, कहा - शासन के मंशानुरूप महिलाएं हो रही हैं आत्मनिर्भर

 
बलरामपुर : सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने जिला प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय बलरामपुर में हमर चौपाटी, तातापानी गर्म जल स्त्रोत, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ताम्बेश्वरनगर गौठान में संचालित मल्टीएक्टिविटी कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल रामानुजगंज का भी निरीक्षण किया तथा रामानुजगंज से लगे छत्तीसगढ़-झारखण्ड के सीमा क्षेत्र का मुआयना कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
 
 
हमर चौपाटी का किया निरीक्षण

संभागायुक्त डॉ. अलंग ने बिहान द्वारा संचालित हमर चौपाटी पहुंच समूह के सदस्यों से मुलाकात कर वहां के व्यंजनों एवं समूह को होने वाली आमदनी की जानकारी ली। उन्होंने समूह के अध्यक्ष को बैठक पंजी अद्यतन करने को कहा साथ ही रागी से निर्मित व्यंजनों को भी शामिल करने की बात कही। समूह के सदस्य श्री सहदेव ने बताया कि प्रतिमाह लगभग 60 हजार की विक्रय होती है जिसमें से खर्च काटकर 30 हजार रूपये की शुद्ध आय प्राप्त हो जाती है। साथ ही हमारे द्वारा ग्राहकों से व्यंजनों के स्वाद का फीडबैक लेकर उनके अनुरूप स्वादिष्ट बनाने का प्रयास किया जाता है, जिसपर आयुक्त द्वारा सराहना की गई।
 
 
गौरतलब है कि बिहान द्वारा संचालित हमर चौपाटी में महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा ऋतु गढ़कलेवा, रानी लक्ष्मी फास्ट फूड, सांडिल्य डोसा, समृद्ध बेकर्स एण्ड जूस कार्नर, याराना पाव भाजी, रॉयल चिकन बिरयानी की दुकानों का संचालन किया जा रहा है, जिसके माध्यम से ग्रामीण उद्यमी जो पहले गांव में घूम-घूम कर ठेला और हाट-बाजारों में दुकान लगाकर अपनी आजीविका चला रहे थे, ऐसे लोगों को उनकी रुचि के आधार पर प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता के साथ समुचित स्थान दिलाने का कार्य बिहान के माध्यम से किया गया है।
 
 
तातापानी गर्म जल स्त्रोत का किया अवलोकन

निरीक्षण की अगली कड़ी में संभागायुक्त डॉ. अलंग ने गर्म जल स्त्रोत के लिये देश भर में अपनी पहचान बना चुके तातापानी गर्म जल स्त्रोत स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने प्राकृतिक रूप से निकलने वाले गर्म के बारे में जानकारी लेते हुए तातापानी मंदिर परिसर में उद्यान विभाग द्वारा निर्मित हर्बल गार्डन का निरीक्षण किया।
 
 
गौठान में संचालित मल्टीएक्टीविटी कार्यों की प्रशंसा

आयुक्त डॉ. अलंग ने रामचन्द्रपुर विकासखण्ड के तामेश्वरनगर गौठान में संचालित मल्टीएक्टिविटी कार्यों का अवलोकन करते हुए स्व-सहायता समूह की महिलाओं से गौठान में संचालित गतिविधियों, उत्पादन एवं आमदनी पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने समूह की महिलाओं से मधुमक्खी पालन एवं शहद प्रसंस्करण के संबंध में जानकारी ली तथा उनके कार्यों की सराहना की। समूह की महिला सदस्यों ने डॉ. अलंग को बताया कि उनके द्वारा अब तक 20 किलोग्राम शहद की बिक्री कर 8 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त की है। तत्पश्चात् गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण कर रही जयगुरू महिला समूह के सदस्यों से उन्होंने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की प्रक्रिया एवं प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विक्रय की जानकारी लेते हुए इससे होने आर्थिक लाभ से उनके जीवन में क्या-क्या बदलाव आ रहा है, के संबंध में जानकारी ली। इस पर महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा अब तक लगभग 1200 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री कर 3 लाख 80 हजार रूपये का लाभांश प्राप्त हुआ है। उन्होंने मल्टीएक्टिविटी के तहत् ताम्बेश्वरनगर गौठान में सत्तू निर्माण एवं गोमूत्र द्वारा किट नियंत्रक और वृद्धि वर्धक खाद के निर्माण का भी अवलोकन किया। समूह की महिलाओं ने बताया कि सत्तू बेचकर अब तक लगभग 52 हजार 200 रूपये तथा गोमूत्र द्वारा निर्मित किट नियंत्रक और वृद्धि वर्धक खाद का विक्रय कर 78 हजार रूपये की आमदनी प्राप्त हुई है। आयुक्त ने महिलाओं के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि शासन की मंशा है कि समाज के हर वर्ग को रोजगार मिले, जिससे उनकी आर्थिक एवं सामाजिक स्तर में सुधार हो सके।
 
स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल का किया निरीक्षण

संभागायुक्त डॉ. अलंग ने निरीक्षण की अगली कड़ी में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल रामानुजगंज पहुंचकर बडी ही आत्मीयता से स्कूली बच्चों से बातचीत की तथा पुस्तकालय, कम्प्यूटर कक्ष, फिजिक्स, केमिस्ट्री एवं बॉयोलाजी के प्रयोगशाला सहित विभिन्न कक्षाओं का अवलोकन किया। उन्होंने स्कूल परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखते हुए बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए अनुकुल वातावरण तैयार करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये।
 
निरीक्षण के दौरान सरगुजा संभाग के उप आयुक्त श्री महावीर राम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री एस.एस.पैकरा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री भरत कौशिक व गौतम सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook