ब्रेकिंग न्यूज़

 मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य के लिए जिले को मिला राज्य स्तरीय पुरस्कार, आज रायपुर में होगा सम्मान

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

बलरामपुर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. के नेतृत्व व मार्गदर्शन में निर्वाचन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है, जिले को निर्वाचन के समग्र कार्यों में बेहतर संपादन तथा उत्कृष्ट कार्यों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु चयन किया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त रायपुर द्वारा प्रेषित पत्र में  जिला बलरामपुर-रामानुजगंज को निर्वाचन विभाग की राज्य स्तरीय चयन समिति ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित माप दण्डों के विभिन्न मानकों के आधार पर उत्कृष्ट पाया है, इसलिए जिला निर्वाचन कार्यालय को निर्वाचन जागरूकता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए राजधानी रायपुर के इंदिरा गांधी कृषि महाविद्यालय के सभागार में आयोजित समारोह में राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
 
निर्वाचन जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य
 
जिला बलरामपुर-रामानुजगंज में जिला निर्वाचन कार्यालय के अंतर्गत मतदान केन्द्र अधिकारियों द्वारा घर-घर सर्वे कर विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोंगो को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रोत्साहित करना, मतदाता सूची से नाम हटवाने एवं संशोधन करने हेतु दावा-आपत्ति प्राप्त करने के साथ निरस्तीकरण करना, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संशोधित चार आर्हता तिथियों के अनुरूप 17 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को प्रेरित कर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करना साथ ही अल्प समय में जिले के 90 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं का मतदाता सूची में आधार नम्बर लिंक कराया। वहीं निर्वाचन आयोग के एनवीएसपी पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से फार्म 6-बी की पूर्ति कर अपने आधार नम्बर को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करवाने पर जोर दिया तथा स्वीप गतिविधियों का प्लान तैयार करवाने की मॉनिटरिंग की गई।
 
आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने से जिले का हुआ चयन
 
कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने सभी अधिकारी-कर्मचारी को बधाई देते हुए कहा कि इस सम्मान के लिए निर्वाचन से संबंधित कार्य करने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारी हकदार हैं। जिले में निर्वाचन जागरूकता संबंधी कार्य को अधिकारी-कर्मचारियों ने आपसी समन्वन्यन स्थापित कर पूरी निष्ठा से कार्य किया जिसके परिणाम स्वरूप राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए जिले का चयन हुआ है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook