ब्रेकिंग न्यूज़

 कलेक्टर की अध्यक्षता में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी करने एवं खाद निर्माण में प्रगति लाने के दिए निर्देश
 
अधिक से अधिक किसानों को गौठान हेतु पैरादान कराने के लिए करें प्रोत्साहित-कलेक्टर
 
जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने गौठानो में नियमित रूप से गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय के संबंध में विस्तार से जानकारी लेकर योजना के प्रभावी क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप संचालक कृषि  विभाग, समस्त जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय एवं सहकारी समिति, नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक सहित अन्य  अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
 
बैठक में कलेक्टर ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के गौठानों की स्थिति, गोबर खरीदी, निर्मित जैविक खाद, टाका भराव, विक्रय हुए खाद की गौठानवार जानकारी लेते हुए सभी गौठानो मे नियमित रूप से गोबर खरीदी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही आवर्ती चराई के गौठान में भी गोबर खरीदी, खाद निर्माण में तेजी लाकर उनकी स्थिति में सुधार लाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।  इस हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी गौठानो मे गोबर क्रय, खाद निर्माण एवं वर्मी खाद के विक्रय में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए। साथ ही कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।
 
कलेक्टर ने शत प्रतिशत सभी गौठानो में प्रत्येक पखवाड़े 30 क्विन्टल गोबर खरीदी की मात्रा सुनिश्चित करने की हिदायत दी। इस हेतु उन्होंने ग्रामीण पशुपालकों व किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। उन्होंने गौठान में वर्मी टाका भराव स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यकतानुसार शेड व टाका निर्माण करने की बात कही। उन्होंने गौठानो में खाद निर्माण प्रगति की समीक्षा करते हुए गौठानो में गोबर क्रय के आधार पर खाद निर्माण में गंभीरता से प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस हेतु टांकों में केंचुआ की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने अभियान चलाकर निर्मित खाद का छनाई एवं पैकेजिंग करने की बात कही। साथ ही निर्मित्त खाद की पोर्टल पर ऑनलाईन एंट्री कार्य भी शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए।
 
इस दौरान कलेक्टर श्री मित्तल ने विकासखण्डवार जैविक खाद विक्रय की जानकारी ली। उन्होंने सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को जैविक खाद विक्रय कराने की बात कही। इस हेतु निर्मित खाद का गौठानो से उठाव कर समितियों में भंडारित करने के लिए कहा। साथ ही जल्द से जल्द बिक्री हुए खाद की राशि का भुगतान महिला समूह को करने के लिए कहा।
 
श्री मित्तल ने सभी गौठानो में किसानों के माध्यम से अधिक से अधिक पैरादान कराने के लिए कहा। इस हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने की बात कही। जिससे गौठान में वर्षभर मवेशियों के लिए चारे की। उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने सभी जनपद सीईओ, सीएमओ, कृषि विभाग सहित संबंधित अधिकारियों को नियमित रूप से गौठानो का निरीक्षण करने एवं संबंधित सचिवों, आरएईओ की बैठक लेकर योजना में बेहतर रिजल्ट लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अच्छे कार्य करने वाले आरएईओ, सचिवों को सम्मानित करने एवं लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook