ब्रेकिंग न्यूज़

 शासन और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय सपोर्टिव सुपरविजन प्रशिक्षण संपन्न

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

कलेक्टर ने सामाजिक सूचकांक को और बेहतर करने दिया बल

महासमुंद : जिला प्रशासन और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में ज़िला पंचायत के सभाकक्ष में सपोर्टिव सुपरविजन विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह प्रशिक्षण जिला प्रशासन और यूनिसेफ (छत्तीसगढ़) के संयुक्त तत्वावधान से चालित 5 संकल्प ‘‘स्वस्थ आज और कल’’ कार्यक्रम के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य, पोषण एवं अन्य सेवाओं का लोगों तक पहुंच के तहत आयोजित था। जिसमें महिला एवं बाल विकास व ज़िला स्वास्थ्य के सुपरवाईजर और एनआरएलएम को प्रशिक्षण दिया।

कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य, पोषण एवं अन्य सेवाओं में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायत प्रतिनिधि, मितानिन एवं आंगनबाड़ी व प्रभावी व्यक्तियों के समूह, महिला समूह आदि तक पहुंच बनाने व सामंजस्य स्थापित करने के लिए सपोर्टिव सुपरविजन प्रशिक्षण कारगर साबित होगा। उन्होंने जिले में यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से संचालित 5 संकल्प कार्यक्रम के कार्यों की सराहना की। कलेक्टर ने सामाजिक सूचकांक को और बेहतर करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण से पर्यवेक्षकों या किसी भी अधिकारी-कर्मचारी के लिए लाभ दायक होता है। उनकी कार्य क्षमताओं में और निखार आता है। साथ ही उनके दृष्टिकोण बदलने, कौशल एवं पर्यवेक्षण के स्तर में गुणात्मक वृद्धि होगी।
 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पंचायती श्री एस. आलोक ने कहा कि हम आशा करते हैं कि इस सपोर्टिव सुपरविजन के माध्यम से हम लक्षित उद्देश्य को जल्द से जल्द हासिल करने की ओर अग्रसर होंगे और सभी मापदंडों का पालन करते हुए स्वास्थ्य व पोषण के व्यवहारों को समाज में स्थापित करने में सफल होंगे। वही यूनिसेफ राज्य सलाहकार श्री चंदन कुमार ने जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक व्यवहार परिवर्तन संचार पर किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के साथ मिलकर, यूनिसेफ इस जिले के विकास को नई दिशा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यूनिसेफ सलाहकार श्री अभिषेक त्रिपाठी एवं मास्टर ट्रेनर श्रीमती गायत्री सिंह द्वारा पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के पश्चात पर्यवेक्षकों में भी सकारात्मक और व्यवहारात्मक सोच व प्रतिक्रिया नजर आई। इस मौके पर यूनिसेफ डी एम सी तेज सारथी सहित सैकड़ों प्रशिक्षु अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook