ब्रेकिंग न्यूज़

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महासमुंद जिले के ग्राम बोरिद के सुरेंद्र कुमार को बोर्ड परीक्षा में सर्वोच्च अंक लाने पर प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

 

द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

विश्व आदिवासी दिवस पर आज जिले के 11 हितग्राहियों को वन अधिकार एवं 5 सामुदायिक वन संसाधन के पत्र सौंपे गए

कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने श्री मकरध्वज बाघ को पोल्ट्री फार्म व्यवसाय के लिए 5 लाख रुपए का चेक सौंपा

कलेक्टर ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में उच्च अंक लाने पर कु. पुष्पलता दीवान को प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
 
 
महासमुंद : विश्व आदिवासी दिवस पर हर साल की तरह, इस साल भी जिले के सर्व आदिवासी समाज ने अलग-अलग ब्लॉक में कार्यक्रमों का आयोजन किया। जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर जनप्रतिनिधि, समाज के पदाधिकारी बड़ी संख्या में शामिल हुए। देवी-देवताओं की पूजा के बाद आदिवासी समाज ने तीर-धनुष, बाजे-गाजे के साथ बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर शुरू हुआ।
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अपने निवास कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से आयोजित विश्व आदिवासी दिवस के कार्यक्रम में आदिम जाति अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान द्वारा प्रकाशित ’आदि विद्रोह’ एवं 44 अन्य पुस्तिकाओं का विमोचन किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में वन अधिकार के प्रति ग्राम सभा जागरुकता अभियान के कैलेण्डर, अभियान गीत तथा सामुदायिक वन संसाधन अधिकार के वीडियो संदेश का भी विमोचन किया।
 
इस दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महासमुंद जिले के ग्राम बोरिद निवासी कृषक पुत्र सुरेन्द्र कुमार ध्रुव जो प्रयास बालक आवासीय विद्यालय सड्डू में कक्षा 12 वीं में अध्ययनरत थे, उन्हें 90.04 प्रतिशत अंक लाने पर प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। बतादें कि सुरेन्द्र कुमार ध्रुव के माता-पिता कृषक हैं। वर्तमान में वे आईआईटी की तैयारी कर रहे है।
 
विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम के बाद आज जिला स्तरीय कार्यक्रम कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. आलोक, वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत द्वारा अंत्यावसायी वित्त एवं विकास निगम विभाग द्वारा दो हितग्राहियों इनमें श्री मकरध्वज बाघ को पोल्ट्री फार्म व्यवसाय के लिए 5 लाख रुपए एवं श्री अविनाश कश्यप को दोना-पत्तल व्यवसाय के लिए 3 लाख रुपए का चेक सौंपा गया। इसी तरह 11 पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र, 5 सामुदायिक वन संसाधन पत्रों का वितरण किया गया। एकलव्य आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत कु. पुष्पलता दीवान को केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में 81. 80 प्रतिशत लाने पर उन्हें प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा विशेष पिछड़ी जनजातियों को नियुक्ति पत्र एवं स्थानीय स्तर पर वनाधिकार भूमि पर किए गए पोस्ट क्लेम कार्य की स्वीकृति प्रमाण पत्र हितग्राहियों को सौंपे गए। इस अवसर पर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री एल.आर. कुर्रे एवं आदिवासी समाज के हितग्राही गण उपस्थित थे।
 

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook