ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुन्द : कलेक्टर ने वीडियो कॉलिंग के जरिए राजीव गांधी न्याय योजना के हितग्राहियों से की बातचीत

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
हितग्राहियों ने कहा योजना की पहली किस्त की राशि बैंक खाते में आयी

महासमुंद : कलेक्टर श्री निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज यहां अपने कार्यालय कक्ष से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत व्हाट्सएप वीडियों कॉलिंग एवं फोन के जरिए महासमुंद विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बम्हनी, सिरपुर और अछोली के हितग्राहियों से बातचीत की। उन्होंने अछोली के नैनदास सतनामी और ग्राम बिरकोनी के टेकसिंह धुरी से वीडियों कॉलिंग के जरिए अलग-अलग बात की और योजना की पहली किस्त की राशि के बारे में भी जानकारी ली। दोनों हितग्राहियों ने बताया कि उन्हें इस योजना के तहत दो हजार रुपए उनके बैंक खाते में आ गए है।
 
इसी प्रकार कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने ग्राम सिरपुर की शांताबाई धीवर से मोबाइल कॉल के जरिए योजना के किस्त के बारे में जानकारी ली। उन्होंने भी बताया कि उन्हें योजना की राशि दो हजार मिल गई है। कलेक्टर ने सभी हितग्राहियों को बधाई दी और कहा कि वे जानना चाहते है कि शासन द्वारा इस योजना के तहत दी गई राशि सही सलामत उनके खाते में पहुंची है कि नहीं।
 
कलेक्टर द्वारा शासन की इस नवीन योजना के बारे में जब पूछा तो सभी हितग्राहियों ने बताया कि हम जैसे गरीब मजदूर के लिए यह योजना बहुत अच्छी है। कलेक्टर ने उनसे कामकाज के बारे में जानकारी ली। हितग्राहियों द्वारा बताया कि गांव में ही मजदूरी कर गुजारा करते है। कलेक्टर ने उन्हें श्रम कल्याण विभाग के योजना के तहत पंजीयन कराने को भी कहा। यदि पंजीयन नहीं हुआ है तो पंजीयन करा लें। श्रम विभाग की योजना भी श्रमिकों के लिए लाभदायक है। इसके लिए भी अधिकारियों को निर्देशित करेंगे।
 
राज्य शासन द्वारा जरूरतमंद लोगों को न्याय दिलाने की जो पहल की है। उसमें राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के नाम से एक नया अध्याय जुड़ गया है। इस योजना के तहत जिले में 29166 हितग्राहियों को योजना की पहली किस्त की राशि रुपए दो हजार सीधे उनके बैंक खातों में पहुंच गई है। इस योजना के लिए पंजीयन की शुरुआत 1 सितंबर 2020 से हुई थी। जिले में कुल 30503 पात्र हितग्राही है। पहले इस योजना से प्रत्येक परिवार के लिए 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष अनुदान राशि दी जानी थी। जिसे बढ़ाकर अब 7 हजार कर दिया गया है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook