ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर :  पत्थलगांव के ग्राम लुड़ेग में जनसमस्या निवारण शिविर का हुआ आयोजन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
शिविर के माध्यम से 220 आवेदनों का किया गया निराकरण

जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को दी गई विभागीय योजनाओं की जानकारी
 
No description available.

जशपुर : पत्थलगांव विधायक श्री रामपुकार सिंह के मुख्य आतिथ्य एवं सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी के अध्यक्षता में पत्थलगांव के ग्राम लुड़ेग में विगत दिवस को जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ग्रामीणों को विभिन्न विभागों के माध्यम से दी जाने वाली योजनाओं के संबंध में एक-एक कर जानकारी दी गई। साथ ही ग्रामीणों के समस्या एवं शिकायतों को सुनते हुए सबंधित विभाग को निराकरण के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती आरती सिंह, सुश्री रत्ना पैंकरा, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

शिविर में पत्थलगांव विधायक श्री रामपुकार सिंह ने कहा कि शिविर के माध्यम से जिला स्तरीय अधिकारी जमीनी स्तर पर उपस्थित होकर आमजन की समस्याओं का निराकरण कर रहे है जिससे ग्रामीण जन आसानी से अपनी समस्याएं जिला प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष रखकर अपनी समस्याओं का निराकरण करा पा रहे हैं। उन्होंने  प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, राजीव गांधी भूमिहीन मजदूर न्याय योजना सहित अन्य योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि गौठान को मल्टीएक्टिविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। जहाँ समूह की महिलाओं  को विभिन्न आजीविका संवर्धन गतिविधियों से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। गौठान में जैविक खाद निर्माण के साथ ही दोना पत्तल, मुर्गी बकरी पालन, मशरूम उत्पादन, जैसे अन्य कार्य उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही गोबर से पेंट बनाने की नवाचार को भी जिले के गौठान में जोड़ने के लिए कार्ययोजना तैयार किया जा रहा है। श्री सिंह ने जिले में धान खरीदी की जानकारी देते हुए बताया कि समर्थन मूल्य पर प्रदेश सरकार द्वारा 01 दिसम्बर से धान खरीदी किया जाएगा। इस हेतु जिले में आवश्यक तैयारियां की जा रही है। उन्होंने सभी ग्रामीणों को अधिक से अधिक शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

सीईओ जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी ने शासकीय योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि आम नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। जिले में रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर निराकरण एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। श्री मंडावी ने बताया कि जिले में मनरेगा के माध्यम से अधिक से अधिक हितग्राही मूलक कार्य स्वीकृत कर लोगों को लाभांवित किया जा रहा है। जिसमें कुंआ, डबरी, तालाब, भूमि समतलीकरण, सहित अन्य कार्य शामिल है। जिससे  लोगों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त हो रहा है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान भी जिले में मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। जिससे उन्हें लॉकडाउन में परिवार की सहायता करने में मदद मिल सकी। उन्होंने सभी पंचायत सचिवों को अपने पंचायतों में अधिक से अधिक हितग्राही मूलक कार्य स्वीकृत कराकर लोगों को लाभांवित करने कहा।
 
शिविर में  विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के द्वारा विभाग में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी विस्तार से ग्रामीणों को दी गई। शिविर में कुल 265 आवेदन प्राप्त हुए।  जिसमें राजस्व विभाग के 31, जनपदपंचायत के 68, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी के 27, शिक्षा विभाग 27, महिला एवं बाल विकास विभाग के 45, जल संसाधन विभाग के 05, लोक निर्माण विभाग के 10, विद्युत विभाग के 15, वन विभाग 5, चिकित्सा विभाग 6, पशु चिकित्सा विभाग के सहित अन्य विभागों से सबंधित आवेदन प्राप्त हुए। जिनमें मौके पर ही 220 आवेदनों का निराकरण किया गया। शेष आवेदनों को संबंधित विभागों को निश्चित समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा शिविर में निःशुल्क कोविड टीकाकरण के साथ ही अन्य बिमारियों का जांच कर निःशुल्क दवाई का वितरण किया। इसी प्रकार उद्यान विभाग के द्वारा बीज वितरण, कृषि विभाग द्वारा खाद-बीज सहित अन्य विभागों के द्वारा हितग्राही मूलक योजनाओं से ग्रामीणों को लाभांवित किया गया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook