ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : समग्र शिक्षा बेमेतरा छत्तीसगढ़ एवं अरविंद सोसाइटी द्वारा ई-प्रदर्शनी का आयोजन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
ऑनलाइन प्रदर्शनी सत्र में जिले के नवाचारी शिक्षकों ने अपने टीएलएम साझा किए

बेमेतरा : शिक्षकों के शून्य निवेश नवाचारों को देशव्यापी मंच प्रदान करने के उद्देश्य से समग्र शिक्षा दृ बेमेतरा और श्री अरविंद सोसाइटी के द्वारा ऑनलाइन प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। ई-प्रदर्शनी में ज़िले के 26 नवाचारी शिक्षकों ने अपने शून्य निवेश नवाचार प्रदर्शित किए और क्रियान्वित करने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियोंके रूप में श्री अरविन्द कुमार मिश्रा, ज़िला शिक्षा अधिकारी, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ एवं श्री हेमंत कुमार भुवाल, प्राचार्य ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संसथान, बेमेतरा,छत्तीसगढ़ जुड़े। इनके साथ ही विशिष्ट अतिथियों के तौर पर श्री कामोद सिंह ठाकुर, ज़िला मिशन समन्वयक, बेमेतरा, छत्तीसगढ़, श्री कमलनारायण शर्मा, सहायक मिशन समन्वयक, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ एवं श्री अशोक शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रमुख, रूपांतर, श्री अरविन्द सोसाइटी शामिल हुए।

          जिला शिक्षा अधिकारी बेमेतरा श्री अरविंद कुमार मिश्रा ने संबोधन में शिक्षको के टीएलएम के माध्यम से की जा प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कक्षा में टीएलएम के उपयोग से बच्चे आसानी से सिख जाते है उनमें रचनात्मक एवं सृजनात्मक गुणों का विकास होता है द्ययह प्रक्रिया सतत चलनी चाहिए। सभी शिक्षकों को शुभकामनाएं एवं अयोजन के लिए श्री अरविंद सोसाइटी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

         शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए मुख्य अतिथि श्री हेमंत कुमार भुवाल, प्राचार्य ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संसथान, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ ने कहा कि नवाचारों के माध्यम से पढ़ाया जाना विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद है। “सरल, सुगम और आकर्षण शिक्षण सामग्री से विद्यार्थियों के अधिगम में सुधार होता है। इससे शिक्षकों के समय की भी बचत होती है क्योंकि वे सहायक सामग्री से कठिन विषयों को स्पष्टता के साथ पढ़ाने में सक्षम बनते हैं। नए-नए नवाचारों से पढ़ने से विषय की नीसरता कम होती है, और बच्चों के लिए ज्ञान स्थाई बनता है”। श्री अरविंद सोसाइटी को शुभकामनाएं देते हुए श्री हेमंत कुमार भुवाल ने कहा कि नवाचार मंच और टी.एल.एम संबंधी जानकारियों और विचारों के आदान-प्रदान से सभी शिक्षकों को लाभ प्राप्त होती है और श्री अरविंद सोसाइटी द्वारा नवाचारी शिक्षकों को मंच पर एकत्रित करना स्वागत योग्य कदम है”। विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल श्री कामोद सिंह ठाकुर, जिला मिशन समन्वयक, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ ने कहा, “टी.एल.एम के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाना रोचक शिक्षण के प्रति पहला कदम है। यह शिक्षक की रचनात्मकता पर निर्भर करता है कि वह किस प्रकार की शिक्षण अधिगम सामग्री बनाते हैं। अच्छी शिक्षण सामग्री का अर्थ महंगे या बहुत बड़े टी.एल.एम. बनाना नहीं है, बल्कि शून्य निवेश आधारित गतिविधियों और टी.एल.एम के द्वारा शिक्षण को अनुभवात्मक और रोचक बनाया जा सकता है”। इसके साथ ही उन्होंने वेबिनार में अपने नवाचार साझा कर रहे 26 शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दी।

          श्री कमलनारायण शर्मा, सहायक मिशन समन्वयक, बेमेतरा, छत्तीसगढ़ विशिष्ट अतिथि के रूप में ई-प्रदर्शनी मेंउपस्थित रहे। उन्होंने कहा, “टी.एल.एम सोच और खोज की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करते हैं। शिक्षा में सहायक सामग्री का गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण स्थान होता है, और नवाचारी शिक्षकों के प्रयासों से अन्य शिक्षकगण भी प्रेरित होंगे”। श्री कमलनारायण शर्मा ने श्री अरविन्द सोसाइटी को बेमेतरा में ई-प्रदर्शनी का आयोजन करने के लिए धन्यवाद दिया। ई-प्रदर्शनी में 26 नवाचारी शिक्षकों को आमंत्रित करने और संचालित करने के लिए श्री अरविंद सोसाइटी के जिला समन्वयक, श्री राजेश साहू को भी शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहन प्राप्त हुआ। देशभर के शिक्षकों को विभिन्न शून्य निवेश नवाचारों से उन्मुख और अवगत कराने और शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से श्री अरविन्द सोसाइटी ने सैंकड़ों ज़िला- स्तरीय ई-प्रदर्शनियों का आयोजन किया है और छत्तीसगढ़ के ज़िला बेमेतरा के लिए आयोजित प्रदर्शनी इसी क्रम का हिस्सा थी।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook