ब्रेकिंग न्यूज़

सूरजपुर :  कमिश्नर ने मतदाता पुनरीक्षण कार्य का किया निरीक्षण

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा -हासिम खान 

 
नाम जोड़ने- घटाने में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश
 
No description available.

सूरजपुर : सरगुजा कमिश्नर सुश्री जी किंडो ने शनिवार को सूरजपुर जिले  के प्रतापपुर विकासखंड के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदाता पुनरीक्षण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने अभिहित अधिकारी और बीएलओ को मतदाताओं के नाम जोड़ने और विलोपित करने में विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मतदान केंद्र अंतर्गत वार्ड में मतादाता के मृत्य होने,विवाह होकर आने या अन्यत्र जाने वालों का स्वतः संज्ञान लेकर परिवार के सदस्यों को   फार्म उपलब्ध कराने एव  जमा कराने के भी निर्देश दिए।
 
No description available.

    कमिश्नर ने मतदान केंद्र प्राथमिक शाला सोनगरा ,  आंगनबाड़ी केंद्र खोरमा ,प्राथमिक शाला ब्लॉक कॉलोनी प्रतापपुर  में अभिहित अधिकारी और बीएलओ द्वारा किये जा रहे  मतदाता पुनरीक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मतदान केंद्रों में अब तक प्राप्त आवेदनों की संख्या तथा पुनरीक्षण कार्य के प्रचार प्रसार की जानकारी ली। कमिश्नर ने कहा कि जिनकी आयु 1 जनवरी 2022  को 18 वर्ष पूरी हो रही है उनके नाम मतादाता सूची में जोड़ने के लिए जन्म तिथि के सत्यापन हेतु 10 वी की अंकसूची देखें ।14 और 21नवम्बर को होने वाली विशेष शिविर के बारे में लोगो को बताएं और नाम जोड़ने या विलोपित करने प्रोत्साहित करें ।उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कई  लोगों को लेकर फार्म जमा कराने आता है तो उसे मना कर दें।  मतादाता सूची में नाम जोड़ना , विलोपित करना  या संशोधन करना व्यक्तिगत प्रकरण हैं। लेकिन लोगो को जागरूक करने या किसी मतदाता के बारे में जानकारी प्राप्त करने  हेतु वार्ड पार्षद, सरपंच, या पंचों से सतत संपर्क रखें ।  उन्होंने कहा कि मतादाता सूची के अंतिम प्रकाशन को भी मतदाता अवश्य अवलोकन करें और उसमें किसी प्रकार की त्रुटि हो तो बीएलओ को बताएं । वार्डाे में अपनी सक्रियता बढ़ाएं और पुनरीक्षण कार्य के बारे में मतदातों को बताएं।
ज्ञातव्य है कि मतादाता पुनरीक्षण कार्य अंतर्गत 1 नवम्बर 2021 को मतादाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन किया गया है जिसका दावा आपत्ति 30 नवम्बर तक आमंत्रित किया गया है। दावा आपत्ति का निराकरण 20 दिसम्बर 2021 तक तथा मतादाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा।

इस दौरान एसडीएम दीपिका नेताम, तहसीलदार श्री तेजू प्रसाद  यादव, बीएलओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook