ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने जिले में समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी व रागी की खरीदी के संबंध में ली बैठक

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
1 दिसम्बर से जिले में किसानों से धान सहित कोदो-कुटकी व रागी का भी किया जाएगा खरीदी

सभी पंचायतों में मुनादी, बैनर, पोस्टर, दिवार लेखन के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कर किसानों को जागरूक करने के दिए निर्देश

जशपुर : कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने  विगत दिवस अपने कार्यालय कक्ष में जिले में कोदो कुटकी एवं रागी की खरीदी  हेतु अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव,  जिलापंचायत सीईओ श्री के.एस.मण्डावी,  उपसंचालक कृषि श्री एम आर भगत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार 1 दिसम्बर से कोदो कुटकी रागी का समर्थन मूल्य में खरीदी किया जाना है। जिसके अंतर्गत कोदो-कुटकी का 30 रूपए प्रति किलो एवं रागी का 33.77 रूपए प्रति किलो समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा जिले के समस्त वनधन केन्द्रों में समूह की महिलाओं के माध्यम से कोदो कुटकी व रागी का खरीदी किया जाएगा इस हेतु ग्रामों में मुनादी के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही गांवो के पंचायत भवन अन्य शासकीय भवनों में दीवार लेखन, मुख्य स्थानों पर पॉम्पलेट एंव पोस्टर के माध्यम से किसानों तक जानकारी पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा। साथ ही किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा जिससे वे अपने उपज को वन धन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर विक्रय कर लाभ प्राप्त कर सके। उन्होंने वन विभाग के अमले को समस्त वनधन केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां उपज खरीदी की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया साथ ही समूह की महिलाओं को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान करने की बात कही।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने वन विभाग एवं कृषि विभाग को आपस में समन्वय स्थापित कर सभी पंचायतों में स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से सर्वे कर कोदो-कुटकी व रागी के फसल लेने वाले किसानो एवं उनके रकबे की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार समर्थन मूल्य पर इन फसलों की खरीदी होने जा रही हैै। इसलिए जिले में अवैध रूप से धान सहित इन उपजों के परिवहन को नियंत्रण करने हेतु किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। श्री अग्रवाल ने कहा कि जिले के सभी सीमावर्ती चेकपोस्ट पर 24 घंटे विभिन्न पालियों में कर्मचारी की ड्यूटी करने करने एवं अन्य पगडंडियो व कच्चे रास्तों पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों को अपने सूचना तंत्र को सक्रिय करते हुए बिचौलियों पर भी ध्यान देने के लिए निर्देशित किया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook