ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर :  धान खरीदी के पूर्व तैयारियों का जायजा लेने विभिन्न उपार्जन केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक, व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के दिये निर्देष

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
रामानुजगंज धान उपार्जन केन्द्र में खरीदी के लिए आगामी दो दिनों में व्यवस्थाएं ठीक करने के दिये निर्देष, एसडीएम को समिति की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा
 
No description available.

बलरामपुर : खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए प्रदेश के किसानों से समर्थन मूल्य पर 1 दिसंबर से धान खरीदी की जानी है। कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार और पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने खरीदी पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न उपार्जन केंद्रों का दौरा किया।
 
No description available.

उन्होंने पूर्व में सभी अधिकारियों  के साथ बैठक कर धान खरीदी के लिए शासन द्वारा जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए समितियों में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे ताकि तय समय पर बिना किसी गतिरोध के धान खरीदी प्रारंभ हो सके। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने इसी क्रम में धान खरीदी केंद्र तातापानी, रामानुजगंज व रामचंद्रपुर पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया।
 
धान खरीदी केंद्र तातापानी पहुंचकर उन्होंने समिति प्रबंधक से परिसर की साफ-सफाई, तौल मशीन, नमी मापक यंत्र, स्टैंसिल, सुतली व डनेज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री कुमार ने अधिकारियों से कहा कि बिचौलियों का धान बिल्कुल नहीं खरीदा जाएगा, इस बात का विशेष ध्यान रखें और समितिवार बिचौलियों का चिन्हांकन कर उन पर कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जारी किए गए 34 बिंदुओं की चेक लिस्ट के अनुरूप समिति में उपलब्ध व्यवस्थाओं का मिलान किया। 34 बिंदुओं के अनुरूप लगभग सभी व्यवस्थाएं समिति में उपलब्ध थी। किन्तु नमी मापक यंत्र में विसंगति होने के कारण उसे तत्काल केलिब्रेट करने के निर्देश दिए। साथ ही पीडीएस बारदाने व नवीन बारदाने की उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली तथा आवश्यकतानुसार पर्याप्त बारदाने संग्रहित करने, कटे-फटे बारदाने को अलग करने व बारदाना प्रभारी की नियुक्ति करने को कहा। कलेक्टर श्री कुमार ने बफर लिमिट, बिचौलियों पर कार्यवाही, लघु व सीमांत किसानों से खरीदी तथा दावा-आपत्ति के संबंध में भी समिति प्रबंधक व अधिकारियों से पूछा। इस दौरान कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने समिति प्रबंधक को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जिले के पंजीकृत किसानों से ही धान खरीदा जाएगा तथा सुचारू रूप से धान खरीदी के लिए किसानों की सभी आवश्यकताओं को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए।

तत्पश्चात कलेक्टर श्री कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने रामानुजगंज धान खरीदी केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया। खरीदी पूर्व तैयारियों के निरीक्षण में उन्होंने समिति की व्यवस्थाएं उपयुक्त ना पाए जाने पर समिति प्रबंधक व ऑपरेटर के खिलाफ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को यथोचित कार्यवाही व समिति की सूक्ष्म जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा तथा तहसीलदार रामानुजगंज को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 1 दिसंबर से धान खरीदी की जानी है और रामानुजगंज में पिछले वर्ष 10 हज़ार क्विंटल धान की खरीदी हुई थी। इस दृष्टिकोण से तैयारियां पूरी नही हैं तथा उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व रामानुजगंज को आगामी 2 दिनों के भीतर पूरी व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए।

राइस मिल का निरीक्षण करने पहुंचे कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक, 25 नवंबर तक बारदाना जमा करने के दिए निर्देश
कलेक्टर श्री कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने धान खरीदी की पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के क्रम में रामानुजगंज स्थित बी एम फूड्स राइस मिल का निरीक्षण किया। उन्होंने मिल के कर्मचारियों से मिलिंग क्षमता व  जमा किए गए बारदानों की संख्यात्मक जानकारी ली तथा शेष बार दानों को 25 नवंबर तक जमा करने के निर्देश दिए। साथ ही धान खरीदी में प्रशासन करने की बात कही।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook