ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग : धन्वंतरी दुकानों का दूसरा दिन, इतना अच्छा रिस्पांस जिसकी उम्मीद दुकानदारों को भी नहीं थी

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
-स्वास्थ्य के क्षेत्र में कम बजट में गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने से लोग जुट रहे दुकानों में
 
No description available.

दुर्ग : धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने का शासन का उद्यम बेहद सफल रहा है। आज दूसरे दिन दवा दुकानों में लोगों की काफी भीड़ रही। दुर्ग बस स्टैंड स्थित दवा दुकान में दवा खरीदने आये नागरिक हितेंद्र कश्यप ने बताया कि मैं अपने माता-पिता के लिए बीपी की दवा लेता था। महीने भर का बजट लगभग 6 सौ रुपए था। मैंने यहां पर मात्र 282 रुपए में महीने भर की दवा खरीद ली है। दवा का खर्च कम होने से अब मैं उनके लिए फल-फूल का इंतजाम करूंगा। इस तरह से उनके ही स्वास्थ्य लाभ के लिए विशेष तौर पर खर्च करूंगा। भिलाई में शास्त्री मार्केट में दवा लेने पहुंची राखी साहू ने बताया कि उनके पड़ोसी ने बताया कि उन्होंने कल मल्टी विटामिन जेनरिक दवा दुकान से खरीदी और काफी सस्ती मिली। मैंने सोचा कि मैं भी देखती हूँ। कोरोना से ठीक होने के बाद इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मैं मल्टी विटामिन ले रही हूँ, कुछ पैसे बच जाएं तो बहुत अच्छा है। 

No description available.
यहां मैंने देखा कि हर्बल प्रोडक्ट्स भी काफी हैं और बहुत अच्छी रेंज में हैं। मैंने हर्बल प्रोडक्ट भी ले लिये। राखी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में हर्बल प्रोडक्ट खरीदना हमेशा फायदे का सौदा है क्योंकि हमारे बस्तर के जंगल तो वनौषधियों के भरमार ही हैं और यहां पर शुद्ध सामान ही मिलेगा। दवा खरीदने मदर्स मार्केट में पहुंचे सोनू चंद्राकर ने बताया कि मैंने आमिर खान का सत्यमेव जयते देखा था और सुना था कि जेनरिक दवाएं उसी फार्मेशन में होती हैं और बेहद सस्ती होती हैं और उतनी ही प्रभावी होती हैं। फिर भी यह कहां मिलती हैं इसके बारे में मुझे जानकारी नहीं थी। सरकार ने यह अच्छा किया कि इसे शहर के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में खोल दिया है। जेनरिक दवा लेने के लिए मुझे अस्पताल तक जाने की जरूरत नहीं। शहर के हर महत्वपूर्ण केंद्र में जेनरिक दवा की दुकान है। दूसरे यह भी कि इन्हें सरकार की देखरेख में आरंभ किया गया है। इससे इनकी गुणवत्ता के बारे में भी आश्वस्ति होती है। दुर्ग में जेनरिक दवा बेच रहे श्री मनीष खत्री ने बताया कि हम सभी तरह की जेनरिक दवा रख रहे हैं। हम नागरिकों को बड़े डिस्काउंट पर सभी तरह की जेनरिक दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। कल ही काफी संख्या में लोगों ने दवा ली और आज तो जो संख्या आई, वो अप्रत्याशित थी।

क्यों आया इतना प्रतिसाद- स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य शासन का यह नवाचार कई कारणों से बेहद प्रभावी रहा। पहला जेनरिक दवाएं शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर मिली और लोगों को इन दुकानों को खोजकर दवा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ी। दूसरे इनमें डिस्काउंट काफी था। तीसरा कारण यह कि राज्य शासन की रुचि की वजह से लोग इनकी गुणवत्ता के संबंध में आश्वस्त हैं। चौथा कारण यह कि यहां हर्बल प्रोडक्ट भी उपलब्ध हैं। इस तरह दवाओं का अच्छा रेंज यहां मिल रहा है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook