ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया :  प्रशिक्षण पाकर कृष्णा कुमार को बकरीपालन के काम में मिला फायदाए महीने में 6 हज़ार से 15 हज़ार तक का लाभ

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
प्रोजेक्ट उन्नति के तहत प्रशिक्षण से बकरीपालन की तकनीकों और नए तरीकों को जानने में मिली मदद

कोरिया : बकरीपालन प्रशिक्षण प्राप्त कर ग्राम पोड़ी के निवासी कृष्णा कुमार को अपने बकरीपालन की पांरपरिक आजीविका को बढ़ाने में फायदा मिल रहा है। यह प्रशिक्षण प्रोजेक्ट उन्नति के अंतर्गत मनरेगा में कार्य कर रहे ग्रामीण परिवार के सदस्यों को उनके रूची के आधार पर दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्रदाय कर उनको रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं।

प्रोजेक्ट उन्नती पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग भारत सरकार की ओर से शुरू किया गया है जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और महात्मा गांधी रोजगार गारंटी के द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।
 
इसी प्रोजेक्ट के तहत कृष्णा कुमार ने बकरीपालन का प्रशिक्षण हासिल किया और आजीविका को बढ़ाने की तकनीकों और विधियों को जाना। आज उनके पास 20 बकरियां है जिनका वे विधिवत टीकाकरण करवाते हैंए उनके स्वास्थय पर ध्यान देते हैं और आवश्यकतानुसार पौष्टिक चारा उपलब्ध कराते हैं। बेहतर तकनीकों से बकरीपालन के ज़रिए बकरियों का वजन बढ़ गया है और बाजार में उनके अच्छे दाम प्राप्त हो रहे हैं। इस आजीविका से कृष्णा को महीने में 6 हज़ार स 15 हज़ार तक की आमदनी हो जाती है।

जिले में समस्त ग्राम पंचायतों में कार्यरत बिहान के सक्रिय महिलाओं द्वारा मनरेगा जाबकार्ड धारकों का सर्वे कर उनकी स्वेच्छानुसार कार्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण की जानकारी देते हुए प्रशिक्षण दिलवाने में सहायता की जा रही है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook