ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुंद : बसना दूसरा नगरीय निकाय बना जहाँ सौ फीसदी लोगों को कोरोना की दूसरा टीका लगा

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
कलेक्टर बोले सराहनीय काम के लिए नागरिक सहित सभी बधाई के पात्र

ज़िले में 3 लाख 29 हज़ार से ज़्यादा लोगों को लग चुकी कोविड की दूसरी डोज़ 

महासमुंद : महासमुंद ज़िले का बसना नगरीय निकाय रविवार 18 अक्टूबर को अंतिम पात्र हितग्राही को कोविड का दूसरा टीकाकरण कर शत प्रतिशत टीकाकरण करने वाला दूसरा नगरीय निकाय बना। इससे पहले 9 अक्टूबर को पिथौरा नगर पंचायत ने यह दर्जा हासिल किया था। पूरे महासमुन्द ज़िले में सभी पात्र लोगों को पहला और अधिकांश लोगों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। इससे पहले ज़िले में सभी पात्र लोगों को प्रथम डोज़ लगायी जा चुकी है। रविवार बसना नगर में शत प्रतिशत पात्र लोगों को दूसरी डोज़ लगायी जा चुकी है । महासमुंद सहित शेष बचे बागबाहरा, सरायपाली और तुमगाँव नगरीय क्षेत्रों में शुरू की गई कोरोना मुक्त मुहिम और तेज हो गई है। इन सभी नगरीय क्षेत्रों में पात्र लोगों को कोरोना की दूसरी डोज़ लगाने के लिए कार्यबद्ध योजना बनाकर काम किया जा रहा है। ज़िले में 329586 पात्र लोगों को कोरोना की दूसरी डोज़ दी जा चुकी है ।यानि कि लगभग 44 फ़ीसदी लोगों को कोरोना का दूसरे टीका लगाया जा चुका है। बसना नगर पंचायत में दूसरी डोज़ के लिए 7733 पात्र लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य था जो पूरा कर लिया गया है। बसना नगर पंचायत ज़िले की दूसरी नगर पंचायत बनी जहाँ सभी पात्र लोगों को पहली और दूसरी कोरोना की डोज़ लगायी गयी। यहाँ कोविड टीकाकरण के लिए लोगों में उत्साह देखा गया था।

   कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बसना नगर में दूसरा टीका लक्ष्य हासिल करने एवं सराहनीय काम के लिए यहाँ के सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्य कर्मियों, मितानिनों अधिकारी- कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने इसके साथ ही ज़िले के सभी पात्र नागरिकों को शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सामूहिक सहयोग के साथ ही इस महामारी को हराया जा सकता है। इसलिए ज़रूरी है कोई भी पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन से न छूटे। 
  महासमुंद ज़िले के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना के कहर पर पूरी तरह काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन जोर शोर से चल रहा है। यहाँ कोविड टीकाकरण की प्रतिदिन योजना बना कर काम किया जा रहा है। अभी 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा पात्र लोगों को प्लान अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरी डोज़ लगायी जा रही है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह इस पर सतत नज़र बनाए हुए है। गांव में मोबिलाइजेशन हेतु प्रचार-प्रसार मुनादी आदि करवाने कहा गया।

    मालूम हो कि ज़िले में 45 से अधिक उम्र के लोगों को लक्ष्य पर पहली डोज़ लगायी जा चुकी है। वही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का दूसरे टीकाकरण युद्धस्तर पर जारी है। ज़िले में 18-44 साल वाले लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान तय समय पर शुरू हुआ था। अभी हाल ही ज़िले में पर्याप्त मात्रा में डोज़ सरकारी टीकाकरण केंद्रों के लिए उपलब्ध है। मालूम हो कि सबसे पहले महासमुंद का पहला दूसरी डोज़ लगाने वाला पिथौरा नगर पंचायत बनी थी जिसमें सौ फ़ीसदी लोगों का दूसरा वैक्सीनेशन हुआ था। इसके बाद यह सिलसिला चल पड़ा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook