ब्रेकिंग न्यूज़

आयुष्मान कार्ड से बुधराम का हुआ निःषुल्क ईलाज, हृदय की एंजियोप्लास्टी से मिला नया जीवन

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 


 
ईलाज के लिए पैसों की कमी अब नहीं बनेगी बाधा, प्राथमिकता के साथ जिलेवासियों का बनाया जा रहा आयुष्मान कार्ड

जिले में अब तक 4 लाख 1 हजार लोगों का बन चुका है आयुष्मान कार्ड
 
No description available.

बलरामपुर : आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से हजारों मरीजों को निःषुल्क ईलाज से नया जीवन मिला है। पैसों की कमी से अपना बेहतर ईलाज न करा पाने वाले लोगों को अब आसानी से निःषुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जा रही है। जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डॉ खुबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से निःषुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलाने तथा आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु षिविर का आयोजन कर लोगो को योजना की जानकारी दी जा रही है। योजना से जिले के सुदूर अंचलों में रहने वाले लोग भी लाभान्वित हुए है तथा उन्हें स्वास्थ्य लाभ हुआ है। विकासखण्ड कुसमी के करचा के रहने वाले बुधराम ऐसे इंसान हैं जिन्हें आयुष्मान कार्ड की सहायता से नया जीवन मिला है। बुधराम को हार्ट में ब्लॉकेज की षिकायत थी, किन्तु बुधराम की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण निजी अस्पताल में चिकित्सा करा पाना उनके लिए संभव नहीं था। मितानिन से मिलने पर बुधराम को आयुष्मान कार्ड से निःषुल्क ईलाज के बारे में पता चला और उन्होंने तत्काल जिला अस्पताल आकर आयुष्मान कार्ड बनवाया। 

तत्पष्चात बुधराम ने रायपुर स्थित नारायणा हॉस्पिटल में हार्ट ब्लॉकेज के लिए निःषुल्क एंजियोप्लास्टी कराई तथा शेष उपचार प्राप्त किया। हृदय की गंभीर बीमारी से ग्रसित बुधराम अब पूर्णरूप से स्वस्थ हैं। आयुष्मान कार्ड द्वारा निःषुल्क ईलाज मिलने से बुधराम को नया जीवन मिला है तथा बुधराम प्रषासन का धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि सभी पात्र लोग अपना आयुष्मान कार्ड अवष्य बनवाये। बुधराम जैसे लोग आयुष्मान भारत योजना की सफलता के सषक्त उदाहरण है तथा लगातार अन्य लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डॉ खुबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना अन्तर्गत बलरामपुर जिले में 15 से 30 सितम्बर 2021 तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा चलाया जा रहा है एवं जिले में पंजीकृत समस्त च्वॉईस सेंटरो में एवं 34 शासकीय चिकित्सालय में निःषुल्क आयुष्मान कार्ड पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। साथ ही विषेष पिछड़ी जनजाति समुदाय को केन्द्रित कर षिविर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनया जा रहा है। लोगों को आयुष्मान भारत योजना से गंभीर से गंभीर बीमारीयों में निःषुल्क उपचार मिलने के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

वर्तमान में बलरामपुर जिले में कुल लक्षित हितग्राही 8 लाख 88 हजार 777 में से 4 लाख 01 हजार 478 हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है एवं शेष बचे हुये 4 लाख 87 हजार 299 हितग्राहियों का कार्ड बनाये जाने का कार्य प्रगति पर है जो जल्द ही पूर्ण कर लिया जायेगा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook