ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग  : चुप नही रहना है, हिंसा नही सहना है, घरेलू हिंसा जड़ से मिटाना है

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा


दुर्ग  : श्री राजेश श्रीवास्तव जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में  ’’हमर अंगना ’’ योजना के तहत कार्यवाही किये जाने के संबंध में ग्राम -पूरई में घरेलू हिंसा, नशा मुक्ति एवं नालसा की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सर्वे 06 अगस्त 2021 से प्रारंभ की जा रही है ।
No description available.

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राहुल शर्मा के द्वारा यह बताया गया कि ग्राम में लगभग 980 घरों का सर्वे किया जाना हेै। जिसमे पैरालीगल वाॅलिटियर द्वारा  घरेलू हिंसा से होने वाले दुष प्रभाव के बारे में एवं सजा के बारे में अवगत कराया जाएगा एवं लोगों को समझाया जाएगा, योजना का लाभ घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को विधिक सहायता पहॅूचाया जाना है।
No description available.

इस उद्वेश्य के लिए सभी को मिलकर कार्य करना है, पीड़ित महिला की पहचान की जानी है तथा उसे विधिक सहायता पहॅूचाया जाना है। इस योजना के लिए परिवार के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त किया जाना है तथा प्राप्त जानकारी को गुप्त रखा जाएगा। परिवार से प्राप्त जानकारी को किसी के साथ साझा नही किया जाएगा।
No description available.

सचिव ने बताया कि घरेलू हिंसा अधिनियम के अनुसार घरेलू हिंसा का सम्बन्ध प्रतिवादी के किसी कार्य, लोप या आचरण से है जिससे व्यथित व्यक्ति के स्वास्थ्य, सुरक्षा, जीवन या किसी अंग को हानि या नुकसान हो।
No description available.
 
इसमें शारीरिक, एवं मानसिक उत्पीड़न, लैंगिक शोषण, मौखिक और भावनात्मक शोषण व आर्थिक उत्पीड़न शामिल है। व्यथित व्यक्ति और उसके किसी सम्बन्धि को दहेज, या किसी अन्य सम्पत्ति की माँग के लिए हानि या नुकसान पहुँचाना भी इसके अन्तर्गत आता है।

सचिव  के द्वारा यह बताया गया कि घरेलू हिंसा एक अपराध है, पर बावजूद इसके इससे जुड़े ज्यादातर मामले सामने आ ही नहीं पाते हैं। कई बार घर परिवार के डर से तो कई बार समाज में इज्जत खोने के डर से लोग इसे जाहिर नहीं होने देते हैं। ऐसे में पीड़ित प्रताड़ित होती रहती है और पीड़ा देने वाला अपनी बर्बरता करता रहता है।

श्रमिक वर्ग की अधिकता को देखते हुए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली की नालसा (असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 के तहत् असंगठित श्रमिक को विधिक सहायता पहॅॅचाये जाने हेतु विधिक जागरूकता चलाया जाएगा।

हमर अंगना योजना के तहत् घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को चिन्हांकित किये जाने के साथ-साथ असंगठित श्रमिक के लिए सर्वे किया जाएगा तथा चिन्हांकित असंगठित श्रमिक को श्रम विभाग से शासकीय योजनाओं का लाभ पहॅूचाये जाने के लिए कार्य किया जाएगा।

ग्राम में नशा मुक्ति के संबंध में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। जल्द ही पुलिस प्रशासन के सहयोग से नशा के रोकथाम हेतु कार्रवाई की जाएगी। ग्राम पूरई में इन योजनाओं के सफल पूर्ण क्रियान्वयन के उपरांत जिले में स्थित अन्य ग्रामों में भी इस योजना का विस्तार किया जाएगा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook