ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

   द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा



जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए चलाया जाएगा अभियान -कलेक्टर

गौठानों में खाद निर्माण कार्य में तेजी लाने एवं निर्मित खाद की छनाई, पैकेजिंग कार्य में प्रगति लाने के दिए सख्त निर्देश

चारागाह विकास हेतु सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर करे प्रयास

लंबित आवेदनों का निराकरण गंभीरता से करने के दिए निर्देश

अगले महीने के राशन भण्डारण के लिए राशि 05 अगस्त तक जमा करने के दिए निर्देश

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने गोधन न्याय योजना, चारागाह विकास, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, जल जीवन मिशन, वन अधिकार पत्र वितरण, सौर सुजला योजना, लोक सेवा गारंटी, सहित टीएल के लंबित प्रकरणों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की।
No description available.

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ, सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की जानकारी लेते हुए गौठानों में खाद निर्माण कार्य में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के गौठानों की तुलना में नगरीय क्षेत्र के कम्पोस्ट सेंटर में खाद निर्माण धीमा है। इस हेतु वर्मी टाकों में रखे खाद की छनाई कार्य शीघ्रता से कराने एवं निर्मित खाद की छनाई, पैकेजिंग कार्य में प्रगति लाने के लिए सभी सीएमओ को निर्देशित किया।

श्री कावरे ने नगरीय निकाय के सीएमओ को इस संबंध में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए खाद उत्पादन में प्रगति लाने के लिए कहा। साथ ही पोर्टल पर निर्मित खाद की एंट्री भी प्राथमिकता से करने हेतु निर्देषित किया। उन्होंने षहरी क्षेत्रों में सड़क व नालियों की साफ-सफाई, पानी निकासी की व्यवस्था पर विषेष ध्यान देने के लिए कहा।

जिससे मलेरिया डेगू के प्रकरण की समस्या जिले में उत्पन्न न हो।  कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रों में अवैध निर्माण कार्यो को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही करने के लिए सभी एसडीएम एवं सीएमओ को निर्देशित किया। उन्होंने जिले के सभी सहकारी समितियों में जैविक खाद का भण्डारण कर किसानों किसानों को प्राथमिकता से वितरण कराने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने किसानों को जैविक खाद का उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही इस हेतु सभी सहकारी समितियों में बैनर पोस्टर प्रदर्शित करे। साथ ही व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराने के लिए सहायक पंजीयक सहकारी संस्थान एवं उप संचालक कृषि को निर्देश दिए।

 उन्होंने उचित मूल्य दुकानों में सितम्बर माह के राशन भण्डारण के लिए राशि 05 अगस्त तक जमा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मिलर्स को बारदानों को गंभीरता से लेते हुए जमा करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि राशन भण्डारण के लिए बारदानें की आवश्यकता पड़ती हैं। उन्होंने टी.एल. के लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा करके अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित आवेदनों का गंभीरता से निराकरण करने की निर्देश दिए हैं और निराकृत आवेदनों को विलोपन भी करवाने के लिए कहा गया है।

कलेक्टर ने गौठानों में चारागाह विकास के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि इस वर्ष चारागाह का विकास बेहतर ढंग से किया जाना है। इस हेतु सभी अधिकारी चारागाह विकास पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने कहा कि पेयजल एवं तार फेंसिंग की सुविधा वाले चारागाहों में अनिवार्य रूप से नेपियर घास लगाया जाना है।

साथ ही खाली जमीन पर मक्का सहित अन्य फसल लेने की बात कही। कलेक्टर ने उप संचालक पशुपालन विभाग को  कार्य योजना तैयार कर चारागाह का बेहतर क्रियान्वयन करने के लिए कहा साथ ही सहायक अभियंता क्रेडा को गौठानों सहित चारागाह में जल्द से जल्द सोलर पंप लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने गौठानों में मल्टी एक्टिविटी के कार्य संचालित कर समूह की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं गौठान को स्वावलंबी बनाने की बात कही। साथ ही गौठान एवं चारागाह के किनारे-किनारे फलदार पौधों का रोपण करने एवं मनरेगा के माध्यम से चौकीदार रखने की के लिए कहा।  

बैठक में कलेक्टर ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के बारे में बताते हुए कहा कि किसान न्याय योजना अंतर्गत कृषक अपने खेतों में धान के स्थान पर सुगंधित धान सहित अन्य फसल ले सकते है।

साथ ही वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत् अपने खेती वाले रकबे पर फलदार या इमारती पौधे रोपण करने पर उन्हे तीन साल तक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। श्री कावरे ने राजस्व विभाग के पटवारी, आरआई सहित अन्य कर्मचारियों को किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। साथ ही प्राप्त आवेदनों को सहकारी समितियों में प्राथमिकता से पंजीकरण कराने के लिए कहा।

जल जीवन मिशन के कार्याें की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रो में घर-घर में नल जल के माध्यम से पेयजल की व्यवस्था की जानी है। साथ ही सभी स्कूल आंगनबाड़ी, आश्रम छात्रावासों, षासकीय भवनों में टेपनल के द्वारा पेयजल की व्यवस्था की जानी है। इस हेतु सभी अधिकारी जल जीवन मिशन के कार्यों को गंभीरता से लेते हुए कार्य करें साथ ही निर्माण कार्यों पर गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।

श्री कावरे ने जिले में वन अधिकार पत्र वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए वन अधिकार के प्राप्त आवेदनों का समिति से अनुमोदन कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार पत्र का वितरण किया जाना है।उन्होंने सभी एसडीएम को वन अधिकार के आवेदनों का निराकरण कर पात्र आवेदनों का जिला स्तरीय समिति को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्राकृतिक आपदा के प्रकरणों में तत्काल सहायता राशि प्रभावित परिवार को उपलब्ध कराने की बात कही। साथ ही लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र  सहित अन्य आवेदनों को समय-सीमा में पूर्ण करने एवं निर्धारित प्रारूप में रजिस्टर का संधारण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जिले में सभी स्कूलों का संचालन प्रारंभ हो गया है इसलिए जिले में एक अभियान चलाकर स्कूली विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य किया जाएगा। इस हेतु सभी एसडीएम एवं शिक्षा विभाग को प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

राजस्व विभाग को मिसल व अधिकार अभिलेख उपलब्ध कराने एवं शिक्षा विभाग को दाखिल खारिज उपलब्ध कराने की हिदायत दी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को सभी संकुल समन्वयक बीआरसी का इस संबध में कार्यशाला का आयोजन कर प्रशिक्षण प्रदान कराने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर श्री कावरे ने सभी विभागों के अधिकारियों से अंतर्विभागीय कार्य एवं समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए टीएल, मुख्यमंत्री जन चौपाल, ई-कोर्ट, सीमांकन, नामांकन, बटांकन, अतिक्रमण, पेंशन भुगतान, अनुकंपा नियुक्ति सहित अन्य लंबित प्रकरणों को गंभीरता से निराकरण करने एवं निराकृत आवेदनों को विलोपित करवाने के निर्देश दिये।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook