ब्रेकिंग न्यूज़

दुर्ग : डेंगू से प्रभावी तरीके से निपटने  के लिए अब जियो टैगिंग की लेंगे मदद

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
-डेंगू के लक्षणों वाले मरीज वेबसाइट में दर्ज करा सकेंगे अपने लक्षण, इसे ट्रैक कर फौरन टेस्ट के लिए पहुंचेगी टीम, इसके माध्यम से हॉटस्पॉट पर रखी जाएगी सतत नजर

-40 हजार रैपिड टेस्ट किट भी उपलब्ध कराए जाएंगे

-सेक्टर-4 और सुपेला अस्पताल भी पहुंचे प्रिंसिपल सेक्रेटरी, वहां फील्ड में डेंगू नियंत्रण के लिए हो रहे कार्यों की समीक्षा की, लोगों से मिले और बताया कि सजगता से बचाव संभव
No description available.

दुर्ग : दुर्ग जिले में डेंगू पर नियंत्रण के लिए प्रभावी रणनीति बनाई गई है आज इस पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. आलोक शुक्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक में चर्चा की गई। बैठक में यह तय किया गया कि जियो टैगिंग जैसी तकनीक के साथ ही परंपरागत तरीकों से डेंगू के रोकथाम के लिए कार्य किया जाएगा। साथ ही अस्पतालों की व्यवस्था भी सुदृढ़ रहेगी और इसकी निरंतर मॉनिटरिंग की जाएगी। डेंगू पेशेंट्स के लिए प्लेटलेट्स आदि के इंतजाम के लिए प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। प्रमुख सचिव ने आज डेंगू प्रभावित क्षेत्रों सेक्टर-4 एवं छावनी का निरीक्षण भी किया तथा यहां पर उन्होंने लोगों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि सजग रहकर डेंगू की रोकथाम की जा सकती है।
No description available.
 
इस दौरान एनआरएचएम एमडी डॉ प्रियंका शुक्ला, कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, नगर निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी भी उपस्थित थे।   प्रमुख सचिव ने डेंगू के हॉटस्पॉट इलाकों में निगम अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण भी किया। निगम अधिकारियों ने बताया कि यहां सतत रूप से फागिंग तथा टेमीफोस आदि का वितरण किया जा रहा है इसके साथ ही कूलर आदि की जांच भी की की जा रही है। डॉ. शुक्ला ने कहा कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं अतः यह बेहद जरूरी है कि साफ पानी का जमाव कहीं भी नहीं होने दिया जाए इसके लिए प्रभावी रूप से प्रचार प्रसार किया जाए तथा डेंगू से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर रणनीति बनाई जाए। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे  ने कहा कि इस संबंध में सघन मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि डेंगू को पनपने से रोका जा सके। डॉ. शुक्ला ने बताया कि जियो टैगिंग जैसी तकनीक से हॉटस्पॉट में कार्य करना बेहतर होगा और इससे अधिकाधिक मरीजों की पहचान हो सकेगी। जिले को 40 हजार टेस्टिंग किट भी प्रदान किए जाएंगे ताकि अधिकाधिक संख्या में लोगों की टेस्टिंग हो सके और डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके।
No description available.

मीटिंग में डॉ. आलोक शुक्ला ने  जियो टैगिंग के द्वारा डेंगू मरीजों के स्पाॅट मैपिंग के निर्देश दिए। इसके लिए छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट में एक सेक्शन दिया जाएगा, जिसमें डेंगू के लक्षण से ग्रसित कोई भी व्यक्ति उस सेक्शन में जाकर अपने नाम, पते व मोबाइल नंबर के साथ अपने आपको जियो टैग कर सकता है। लक्षण के आधार पर मलेरिया, डेंगू और हेपेटाइटिस तीनों के विकल्प उपलब्ध हैं। जिसमें जानकारी देने वाले व्यक्ति को अपने लक्षण के आधार पर तीनों में से एक विकल्प को चुनना है।
 
यह इस प्रक्रिया का प्राथमिक स्तर है। इसके बाद  यह डाटा स्वास्थ्य विभाग में रिफ्लेक्ट होगा। जहां इस डाटा से संबंधित व्यक्ति का डिटेल लेकर लैब टेक्नीशियन वहां पहुंचेंगे और इसका सैंपल लेकर  उसकी टेस्टिंग करेंगे। यदि टेस्टिंग में रिपोर्ट पॉजिटिव पाई जाती है तो उन व्यक्तियों को आइसोलेट कर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा उनका ट्रीटमेंट चालू कर दिया जाएगा। यह प्लेटफार्म सभी आम जनता के लिए खुला रहेगा और इसमें एसएमएस अलर्ट सिस्टम भी रखा जाएगा। इस तरह, तकनीक के इस्तेमाल से डेंगू रोकथाम की प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सकेगी। डॉ. शुक्ला ने कहा कि हॉस्पिटल में भी डेंगू मरीजों के सर्वोत्तम इलाज पर सतत नजर रखें। प्लेटलेट्स आदि की त्वरित व्यवस्था के लिए सिस्टम प्रभावी रूप से कार्य करता रहे।

   कलेक्टर ने कहा कि जिले में डेंगू नियंत्रण पर युद्ध स्तर पर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि आम जनता से लगातार अपील करें कि अपने आसपास के स्थानों में जल को इकट्ठा ना होने दें। जल जनित रोगों से बचाव के लिए वाटर सप्लाई सिस्टम में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पानी की टेस्टिंग  विभिन्न स्तरों में की जाए, ताकि सभी को स्वच्छ पानी प्राप्त हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि जहां भी  लार्वा प्राप्त हो उसके आसपास के क्षेत्र को  चिन्हित करके  लार्वा को नष्ट करने का कार्य किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि एएनएम ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के एएनएम एवं आरोग्य समिति की संयुक्त टीम  प्रत्येक वार्ड में घर- घर सर्वे कर जन जागरूकता का कार्य करती रहे। उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में मितानिन एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से इन कार्यों को क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook