ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने जशपुर नगरीय क्षेत्र के कम्पोस्ट सेंटर का किया निरीक्षण

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
खाद निर्माण एवं छनाई कार्य का लिया जायजा

खाद उत्पादन में प्रगति लाने के दिये निर्देश

उत्पादित खाद का पोर्टल पर प्राथमिकता से एंट्री करने की दी हिदायत

केंद्र में निर्मित गोकाष्ट का लोगो के माध्यम से कराए विक्रय- कलेक्टर
No description available.

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज जशपुर नगरीय क्षेत्र लक्ष्मी नगर स्थित कम्पोस्ट खाद निर्माण केंद्र पहुँचकर वहां जैविक खाद उत्पादन का निरीक्षण किया। उन्होंने खाद निर्माण में प्रगति लाने के निर्देश सीएमओ जशपुर को दिए। इस अवसर पर इस अवसर पर उपसंचालक  कृषि, एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक, सीएमओ जशपुर, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर ने कम्पोस्ट सेंटर में खाद बनाने की प्रक्रिया छनाई, भराई सहित अन्य कार्य का अवलोकन करते हुए उत्पादित खाद का शीघ्रता से छनाई पूर्ण करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि वर्मिटाका में 45 दिन की अवधि पूर्ण हो चुके निर्मित खाद को टाके से निकालकर जल्द से जल्द छनाई कर पैकेजिंग किया जाए। साथ ही निर्मित खाद का पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री कार्य को गंभीरता से पूर्ण करने के लिए निर्देशित
 
किया। जिससे नगर पालिका के  गौठान में निर्मित खाद की सही जानकारी पोर्टल के माध्यम से पता चल सके एवं उसका सोसाइटी के माध्यम से विक्रय करवाया जा सके। सीएमओ ने बताया की कम्पोस्ट सेंटर में 18 जून 2021 की स्थिति में कुल 188 क्विंटल जैविक खाद का उत्पादन किया गया है एवं छनाई का कार्य भी शीघ्रता से किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि कम्पोस्ट सेंटर में गोबर बाहर खुले में नही होना चाहिए। उन्होंने अतिरिक्त गोबर से सुपर कम्पोस्ट खाद तैयार किया करने की बात कही। इस हेतु गोबर में उचित मात्रा में डीकंपोजर मिलाया जाए जिससे सुपर कंपोस्ट जल्दी तैयार हो सके। कलेक्टर ने कम्पोस्ट केद्र में स्थापित किए गए 2 नग क्विक कम्पोस्टर मशीन के माध्यम से भी घरेलू कचरों से खाद निर्माण करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने केंद्र में किये जा रहे मल्टीएक्टिविटी कार्यो के सम्बन्ध में जानकारी ली। उन्होंने सेंटर में गोबर से बनाये गए  गोकाष्ट का भी लोगो के माध्यम से विक्रय कराने के लिये निर्देशित किया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook