ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : जिले में धान खरीदी, बारदाना उपलब्धता, खाद्यान्न भंडारण, मनरेगा कार्य, लोक सेवा गारंटी कार्य सहित अन्य कार्यो की विभागावार समीक्षा की
जिले में धान खरीदी के लिए शत् प्रतिशत पीडीएस बारदाना उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

मनरेगा के कार्यो में अधिक-अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराये

स्कूली छात्र-छात्रओं का विशेष अभियान चलाकर जाति प्रमाण पत्र बनाने के दिए निर्देश

पंचायतों में समाधान शिविर आयोजन करने के लिए भी कहा गया

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेकर जिले में धान खरीदी, बारदाना उपलब्धता, खाद्यान्न भंडारण, कोविड-19 टीकाकरण, मनरेगा कार्य, लोक सेवा गारंटी के कार्य, समय सीमा के लंबित आवेदनों सहित अन्य कार्यो की विभागावार समीक्षा की।
No description available.

आॅनलाईन बैठक में वनमण्डलाधिकारी जशपुर श्री कृष्ण जाधव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास के सीडीपीओ सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी जुड़े थे। उन्होंने लंबित प्रकरणों का गंभीरता से निराकरण करने एवं प्राप्त नए प्रकरणों की जांच करा शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही निराकृत प्रकरणो को विलोपित कराने की कार्रवाही कराने के लिए भी कहा गया है।

कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी की समीक्षा करते हुए खरीदी केन्द्रों में बारदाना उपलब्धता की जानकारी ली। जिला खाद्य अधिकारी श्री कंवर ने बताया कि जिले में वर्तमान स्थिति में 76.2 प्रतिशत किसानों ने धान विक्रय कर लिया है। सभी विकासखंडो के 17062 किसानों का लगभग 9 लाख 16 हजार 802.8 क्ंिवटल धान की खरीदी हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि जिले के सभी उर्पाजन केन्द्रों में आगामी सप्ताह में धान खरीदी के लिए 2 लाख 38 हजार 266 बारदाने उपलब्ध है। श्री कंवर ने खाद्यान्न भंडारण की जानकारी देते हुए बताया कि जिले के लगभग 53 प्रतिशत शासकीय उचित मूल्य दुकानों में फरवरी 2021 का खाद्यान भंडारण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं शेष सोसायटियों में भंडारण कार्य दो दिवस के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा। भंडारित हो चुके सोसायटियों में खाद्यान्न वितरण का कार्य प्रगति पर है। जिससे प्राप्त पीडीएस बारदानों को उर्पाजन केन्द्रों में जमा कराया जा रहा है।

श्री कावरे ने शत् प्रतिशत पीडीएस बारदाने उर्पाजन केन्द्रों में जमा कराने के बात कही। इस हेतु उन्होंनें संबंधित अधिकारियों को पूरी क्षमता से कार्य करने की हिदायत दी। कलेक्टर ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी को आश्रम-छात्रावासों में एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास को आंगनबाड़ी से रेडी टू ईट निर्माण के लिए खाद्यान्न यथाशीघ्र भंडारित करा बारदाने केन्द्र में जमा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के लिए शेष बचे दिनों के लिए सभी मिलर्स एवं सोसायटियों से पीडीएस बारदाना की उपलब्धता कराने के निर्देश दिए है।

इस हेतु उन्होंने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र के व्यापारियों एवं मिलर्स की बैठक लेकर बारदाना की व्यवस्था कराने की हिदायत दी। साथ ही समय पर बारदाना उपलब्ध न कराने वाले सोसायटी प्रबंधकों पर कार्रवाही करने की बात कही।

कलेक्टर ने मनरेगा कार्यो की समीक्षा करते हुए जिले में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने की सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए जिससे बड़े हुए लक्ष्य के अनुसार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। लोक सेवा गारंटी के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिले में विशेष अभियान चलाकर स्कूली छात्र-छात्राओं का शिविर के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविर के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का पटवारियों के माध्यम से आॅनलाईन एंट्री कार्य पूर्ण कराने एवं इस माह के अंत तक प्रमाण पत्र जारी करने के हिदायत दी। इस हेतु उन्होंने प्राप्त आवेदनो का स्कूटनी कर आवश्यक दस्तावेज की पूर्ति करा लेने की बात कही।

गौठान की समीक्षा के दौरन उन्होंने गौठानों में डबरी, तालाब, नवीन तालाब, कुंआ पशु शेड सहित अन्य कार्यो को प्रारंभ कराने एवं कार्य प्रारंभ प्रमाण पत्र कार्यालय में उपलब्ध कराने की हिदायत दी।
कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण, सर्व शिक्षा अभियान, क्रेडा विभाग, मछली पालन, सहित अन्य विभागों की लंबित प्रकरणों की भी समीक्षा की एवं लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निकराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सौर सुजला योजना की जानकारी ली और प्राथमिकता से पात्र किसानों सहित गौठान में पंप लगाने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को अपने स्तर पर उपलब्ध ट्राई सायकिल की उपलब्धता का समाज कल्याण से समन्वय कर प्रात्र हितग्राहियों को वितरित कराने की बात कही। उन्होंने 26 जनवरी को जशपुर में घरौंदा योजना का प्रारंभ कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पंचायत स्तर पर समाधान शिविर आयोजित कर लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में पढ़ना-लिखना साक्षरता कार्यक्रम, पढ़ई तुहर दुआर, मोहल्ला क्लास, केबल क्लास संचालन के संबंध में जानकारी ली एवं इन कार्यो को नियमित रूप से संचालित करने की हिदायत दी।

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook