ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना की ली समीक्षा बैठक
निर्मित्त जैविक खाद का सहाकारी समितियों के माध्यम से विक्रय कराने के दिए निर्देश

नगरीय निकाय के कम्पोस्ट सेंटर में तैयार खाद का पोर्टल पर डाटा एंट्री कार्य गंभीरता से करें - कलेक्टर

जशपुर : कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने आज अपने कार्यालय कक्ष में  गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने गौठानों में गोबर खरीदी एवं खाद निर्माण की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए द्वितीय एवं तृतीय चरण के स्वीकृत गौठानों में गोधन योजना का बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की।
No description available.

इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री कृष्ण जाधव, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री के.एस.मण्डावी, अपर कलेक्टर श्री आई.एल.ठाकुर, ईडीएम श्री नीलांकर बासु सहित उपसंचालक कृषि, पशुपालन, सहायक अभियंता क्रेडा एवं सहकारिता विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।
No description available.

कलेक्टर ने गौठानों में खाद निर्माण एवं गौठानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का निरंतर संचालित करने क लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। वर्तमान में जिले के सभी विकासखंड के गौठानों मे लगभग 475 क्ंिवटल जैविक खाद तैयार किया गया है।

जिसका विक्रय सहकारी सोसायटियों के माध्यम से विभिन्न विभागों को किया जा रहा है। जिससे प्राप्त राशि का भुगतान गौठान समिति को किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्मित्त खाद का वन विभाग, उद्यानिकी, कृषि सहित अन्य विभागों के करने एवं राशि भुगतान कराने की हिदायत दी।

उन्होंने द्वितीय एवं तृतीय चरण के गौठानों में वर्मीटाका निर्माण कार्य में भी तेजी लाने की हिदायत दी। कलेक्टर ने नगरीय निकाय के कम्पोस्ट सेंटर में निर्मित जैविक खाद की वेबपोर्टल में डाटा एंट्री कार्य गंभीरता से करते हुए जानकारी अद्यतन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सभी गौठानों में मनरेगा द्वारा कुंआ अथवा पंचायत से बोर के माध्यम से पेयजल उपलब्घ कराने की बात कही। सहायक अभियंता क्रेडा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले के 67 गौठानो में सोलर पंप स्थापित किया जा चुका है एवं 4 अन्य गौठानों में कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर ने शेष स्वीकृत गौठानों में जल्द से जल्द सोलर पंप स्थापित करने के निर्देश दिए। जिससे गौठानों में महिलाओं को गतिविधियों के संचालन में सुविधा हो।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook