ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ली संयुक्त बैठक
बेमेतरा : छ.ग. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग रायपुर के जिला बेमेतरा प्रवास के अंतर्गत जिला बाल संरक्षण इकाई महिला एवं बाल विकास विभाग के समस्त स्टाफ, श्रम विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग एवं अध्यक्ष/सदस्य बालक कल्याण समिति बेमेतरा के साथ कल बैठक की गई।

अध्यक्ष श्रीमती प्रभा दुबे द्वारा जिले के बच्चों का समुचित विकास कर विभागीय अधिकारियों की चर्चा की जिला के अंतर्गत वर्तमान समय में बच्चों की शिक्षा जिला में किस प्रकार दी जा रही है, उनकी भोजन व्यवस्था पर चर्चा की गई बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में स्वास्थ्य विभाग को पाॅक्सो एक्ट 2012 के मामलें में प्रस्तुत बालिका का स्थ्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था दुरूस्त करने तथा महिला डाॅक्टर की तैनाती आवश्यक करने का निर्देश दिये गये, पुलिस विभाग से जिले में पाॅक्सो एक्ट 2012 के कुल मामलों की समीक्षा कि गई तथा बच्चों को आर्थिक सहायता (क्षतिपूर्ति राशि) जल्द से जल्द पीडिता को लाभ दिये जाने की पुलिस विभाग को निर्देश दिये जिससे बच्चों को परिवार एवं समाज सुरक्षा एवं संरक्षण मिले।

अध्यक्ष के द्वारा जिले में भिक्षावृत्ती, बाल श्रमिक, अपशिष्ट संग्रहक के कार्य में लिप्त बच्चों को उपरोक्त विभागों से समन्वय बनाकर रेस्क्यू एवं पूर्नवास हेतु बच्चों की सुरक्षा एवं सरंक्षण देने तथा नियोक्ता करने वाले को कड़ी कार्यवाही करें। जिससे बच्चों से कार्य कराने वालों को भय एवं डर पैदा हो, जब सती प्रथा को समाप्त किया जा सकता है, तो बाल श्रम, भिक्षावृŸिा, अपशिष्ट संग्रहक को भी समाप्त किया जा सकता है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook